जिलाधिकारी ने जमालपुर विकास खण्ड भ्रमण के दौरान मिर्जापुर खुर्द के पंचायत भवन, पिडखिर व औढ़ी गांव का भ्रमण कर साफ सफाई व तालाबों का किया निरीक्षण

 जिलाधिकारी ने जमालपुर विकास खण्ड भ्रमण के दौरान मिर्जापुर खुर्द के पंचायत भवन, पिडखिर व औढ़ी गांव का भ्रमण कर साफ सफाई व तालाबों का किया निरीक्षण 


विकास खण्ड सभागार में ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर गांव में आने वाली समस्याओं को सुनते हुये निस्तारण हेतु दिया निर्देश 


गांवो में तालाबों की पैमाइश कराकर अवैध कब्जा से कराए मुक्त 


जल जीवन मिशन के तहत कार्यदायी संस्था मेघा के कार्य प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कार्यवाही के दिये निर्देश 


गावों में आंगनबाड़ी केन्द्रो में निर्माणाधीन लर्निंग लैब, राशन शाप को 15 दिवस में पूर्ण कराने का निर्देश 

रिपोर्टर आकाश मौर्य सत्य हिंदी टीवी 

मिर्जापुर 05 जुलाई 2024- जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, उप जिलाधिारी चुनार राजेश वर्मा व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ विकास खण्ड जमालपुर में भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत मिर्जापुर खुर्द, पिडखिर व औढ़ी गांव में निरीक्षण के साथ ही विकास खण्ड कार्यालय के सभागार में ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर गांव में आने वाली समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण हेतु निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी सबसे पहले ग्राम पंचायत मिर्जापुर खुर्द केे ग्राम पंचायत भवन का निरीक्षण करते हुये गेट के बाहर बनाये गये पार्क में लोहे की जाली से घेरकर पौधरोपण करने का निर्देश दिया। इस दौरान पंचायत भवन उपस्थित पंचायत सहायक से योजनाओं से सम्बन्धित सभी 11 रजिस्टरो को देखा तथा आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास सहित अन्य सम्बन्धित योजनाओं के प्रगति के बारे जानकारी ली। उन्होने कहा कि गांवो में अन्तयोदय कार्ड धारको का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया जाए। पंचायत भवन परिसर के पीछे अवैध कब्जा जमीन को पैमाइश कराकर खाली कराते हुये अन्य शासकीय कार्य में लिया जाए।

तत्पश्चात ग्राम पंचायत पिडखिर में बनाये जा रहे तीन तालाब का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान पुराने तालाब को पाटकर कतिपय लोगो द्वारा अवैध कब्जा किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी चुनार को निर्देशित किया कि सभी तालाबों का पैमाइश कराते हुये अवैध कब्जा करने वाले से खाली कराया जाए। उन्होेने यह भी कहा कि ऐसे गरीब परिवार जो भूमिहीन है उन्हें अन्यत्र की पट्टा आवंटित करने की कार्यवाही की जाए। पिडखिर में नहर पर कई लोगो के द्वारा अवैध कब्जा किया हुआ देखा गया,  जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी से कल से ही नहर की वास्तविक चैड़ाई व नापकर खाली कराते हुये सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होने मनरेगा के तहत बनाये जा रहे तालाब को माॅडल तालाब बनाये जाने हेतु खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया। गांव में शौचालय का प्रयोग करने हेतु जन जागरूकता भी चलाये जाने का निर्देश सम्बन्धित ग्राम प्रधान को दिया गया। 

तत्पश्चात जिलाधिकारी ग्राम पंचायत औढ़ी में पहुंचकर गांव के पीछे लगभग 100 मीटर से अधिक लम्बाई वाले तालाब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणो के द्वारा उक्त तालाब कई लोगो द्वारा खेत बनाकर व आवास बनाकर कब्जा करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी चुनार को पूरे तालाब पैमाइश कराकर खाली कराने तथा मनरेगा के तहत तालाब का सौन्र्दीकरण करने व किनारे-किनारे पाथवे बनाने का निर्देश दिया। इस दौरान गांव में गैस एजेंसी मार्ग क्षतिग्रस्त होने से ग्रामीणो को जिलाधिकारी ने पंचायत मद से बनवाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि गांव में स्थित तालाबों की पैमाइश कराकर जहां भी कब्जा अवैध रूप से किया गया हो उन्हे खाली कराया जाए। 

ग्राम औढ़ी के निरीक्षण के पूर्व  जिलाधिकारी द्वारा विकास खण्ड जमालपुर के सभागार में ग्राम प्रधानों ग्राम सचिवों के साथ बैठक कर गांव में आने वाली समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित को निस्तारण हेतु निर्देशित किया। कई ग्राम पंचायतो के ग्राम प्रधानों द्वारा जल जीवन मिशन के तहत कराये गये कार्य से सड़को क्षतिग्रस्त करने के बाद बनाये न जाने, गांव में पानी की आपूर्ति न होने व जिन गांवो में कुछ घरो में पानी की आपूर्ति की जा रही हैं केवल पाइप लगाकर छोड़ दिया गया है उसमें टोटी न लगाये जाने से पानी बाहर गिरता रहता है की शिकायत पर जिलाधिकारी जल जीवन मिशन के तहत कार्यरत एजेंसी मेघा के अधिकारियों को बुलाकर कड़ी फटकार लगाते हुये सड़को की मरम्मत करवाने तथा 15 दिवस में सभी पाइपो का टोटी लगाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि यदि 15 दिवस में कार्यो में सुधार नही लाया जाता है तो सम्बन्धित एजेंसी के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों से कहा कि गांव में कराये जा रहे मनरेगा से कार्यो को चिन्हित करते हुये कार्य प्रारम्भ कराए। उन्होने ग्राम पंचायतो में बनाये जा रहे राशन शाॅप को एक माह के अन्दर पूर्ण कराने तथा ग्राम पंचायत घरवार कैमा रसूलपुर बदौली गोधौरा, डोहरी तथा सिकंदरपुर में आंगनबाड़ी केन्द्रो पर निर्माणाधीन लर्निंग लैब को 18 इंडीकेटर्स के अनुसार 15 दिवस में ग्राम प्रधानो व सचिवों को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। ग्राम पंचायतो में प्राप्त धनराशि के सापेक्ष शून्य व्यय तथा कम व्यय करने वाले ग्राम पंचायत/्रग्राम विकास अधिकारियों को चेतावनी देते हुये कहा कि जुलाई माह के अन्त तक कराये कार्यो का भुगतान करे तथा नये कार्यो पर भी नियमानुसार भुगतान सुनिश्चित कराए। अगले माह भुगतान खराब पाये जाने वाले सेके्रटरी का वेतन रोकने की कार्यवाही की जायेगी। बैइक आर0आर0सी0 सेंटर तथा बताया गया कि 71 चयनित सेंटरो/ग्राम पचंायतों में 43 में ई रिक्शा तथा 12 आर0आर0सी0 सेंटरो पर साइकिल रिक्शा क्रय किया जा चुका है शेष में तत्काल क्रय करने का निर्देश देते हुये साप्ताहित रोस्टर बनाते हुये उसके संचालन कर घर-घर कूड़ा उठाए जाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जिन ग्राम पंचायतो में आंगनबाड़ी केन्द्र भवन नही है उन्हें सम्बन्धित स्कूलों में शिफ्ट किया जाए तथा स्कूलों में स्थान चिन्हित कर नये आंगनबाड़ी केन्द्रो का निर्माण कराया जाए। संचारी अभियान में जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के तहत गांव में साफ सफाई, झाड़ियों की कटाई, टीकाकरण, ब्लीचिंग पाउडर व कीटनाशक दवाओं का छिड़काव के साथ ही यह सुनिश्चित करे कि गांव में कही पानी इकट्ठा न होने पाए ताकि विभिन्न बीमारियों से बचा जा सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ब्लाक मुख्यालय व पंचायत भवन में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे देवेन्द्र प्रताप सिंह, ब्लाक प्रमुख जमालपुर मंजू सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष श्रीवास्तव, खण्ड विकास अधिकारी, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Post a Comment

0 Comments